Categories

Posts

बिगुल बजा आज आर्यों वीरों फिर से हुंकार भरों,

अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन दूसरा दिन

आर्य समाज द्वारा रोहिणी दिल्ली के स्वर्ण जयंती पार्क में आयोजित चल रहे चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन के दूसरे दिन धर्म जगत से लेकर राजनीति एवं विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों के अनेकों गणमान्य लोगों की भारी उपस्थिति रही. योग गुरु स्वामी रामदेव, केन्द्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी, आसाम के राज्यपाल श्री जगदीश मुखी एवं सिक्किम के राजपाल श्री गंगाप्रसाद समेत अनेकों लोग पधारें.

32 देशों से पधारे लोगों के बीच इस अवसर पर आरम्भ में आर्य वीर दल के आर्य वीरों ने भजन “बिगुल बजा आज आर्यों वीरों फिर हुंकार भरों, ऋषि की जय-जयकार करो” से शुरुआत की तत्पश्चात अफ्रीकी बच्चों द्वारा मंच पर यज्ञ का आयोजन हुआ. इस सुंदर कार्यक्रम से समूचा पंडाल भावविभोर हो गया. इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आर्य समाज देश का प्राण है देश की आजादी में आर्य समाज का बलिदान हमेशा याद रखा जायेगा. वरिष्ठ भाजपा नेता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि वेदों की जो विचार धारा है वही आर्य समाज की विचार धारा है जिसे आर्य समाज ने अपनी कथनी करनी में धारण किया है.

मंच को संबोधित करते हुए केन्द्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि स्वामी दयानन्द सरस्वती जी ने जो विचार हमें दिया है वही विचार हमें विश्व गुरु बना सकता है. उन्होंने परिवहन मंत्रालय की ओर किये जा रहे विकास कार्यों से भी उपस्थित जनसमुदाय को अवगत कराया. इस अवसर पर आसाम के राज्यपाल श्री जगदीश मुखी ने कहा कि देश के युवा आर्य समाज से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें उन्होंने लोगों को आर्य समाज के योगदान को स्मरण कराते हुए कहा कि देश में शिक्षा की कमी को सर्वप्रथम स्वामी दयानंद सरस्वती जी महसूस किया.

कार्यक्रम में पधारें योग गुरु स्वामी रामदेव जी महाराज ने मंच को शुशोभित करते हुए अपने उदबोधन में कहा कि देश में गुरु शिष्य की परम्परा प्राचीन रही यदि पुनर्जागरण काल के बाद के इतिहास को देखें तो स्वामी दयानन्द सरस्वती जी हम सबके गुरु है. हम सभी को स्वामी दयानन्द सरस्वती जी के चरित्र से शिक्षा लेकर आगे बढ़ना होगा. पूरे कार्यक्रम का मंच संचालन राजेन्द्र विद्यालंकार जी ने किया सार्वदेशिक सभा के प्रधान श्री सुरेश चंद्र आर्य ने सभी का आभार व्यक्त किया. 28 अक्तूबर तक चलने वाले इस महासम्मेलन का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी ने किया था. इस अवसर पर दिल्ली सभा के प्रधान धर्मपाल आर्य, महाशय धर्मपाल (एमडीएच) सभा मंत्री प्रकाश आर्य, भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी, साध्वी उत्तमा आर्य सन्यासिन संयासिनो समेत हजारों लाखों की संख्या आर्यजन उपस्थित रहे. कार्यक्रम का आयोजन अगले दो दिन जारी रहेगा….राजी चौधरी

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)