Categories

Posts

वेद और कुरान एक है?

हर वर्ष की तरह इस बार भी विश्व पुस्तक मेले में जाने का सोभाग्य प्राप्त हुआ. इस बार मुझे ख़ुशी इस बात की हुई कि बड़ी संख्या में युवा साहित्य में रूचि लेते दिखे. जिनमें बड़ी संख्या में लड़कियां थी जो हिंदी साहित्य और अपने वैदिक धर्म से जुडी पुस्तके खरीदती नजर आई. खैर मैं हॉल नम्बर 12 ए में जब गया तो बाई और थोडा सा चलते ही सामने के एक स्टाल पर लिखा नजर आया वेद और कुरान एक है. मैंने स्टाल के बाहर खड़े युवक से जिज्ञासा वश पूछ लिया, श्रीमान जी वेद और कुरान एक कैसे हैं? युवक ने कुरान हाथ में लेकर कहा “कुरान सिर्फ दस रूपये में” मैंने फिर उत्सुकता वश पूछ लिया “आप ने लिखा है कि वेद और कुरान एक है, लेकिन वेद ग्रन्थ तो स्रष्टि के आरम्भ में ईश्वर का दिया ज्ञान हैं, जो सिर्फ मनुष्य के कल्याण के बारे में बताता है जिसमें कोई इतिहास नहीं है, भूगोल नहीं न कोई रूहानी कथा वेद वही बात कहता जो विज्ञान अब कह रहा है, दूसरी बात वेद कहता है कि मनुष्य बनो, जबकि आपकी पुस्तक सिर्फ 1450 वर्ष पहली हैं, जो मनुष्य नहीं बल्कि मुसलमान बनने बनाने की प्रेरणा देती है तो दोनों एक कैसे?

युवक ने कहा आप इस्लाम और कुरान को जानना चाहते हैं, तो आप इसे पढ़िए. इस्लाम एक बेहद शांतिपूर्ण धर्म है, आप इसे पढेंगे तो सब जान जाएँगे

श्रीमान जी, वैसे तो आईएसआईएस, तालिबान, बोको-हरम, लश्कर जैसे संगठन के कारनामे, बाजारों में बिकती यजीदी समुदाय की मासूम बच्चियों और अफगानिस्तान, सीरिया यमन के हाल देखकर काफी समझ चूका हूँ आप कहते है तो कुरान ले लेता हूँ

युवक बोला, आप उन सबको छोडिए, वे लोग इस्लाम और कुरान को नहीं समझते!

मैंने पूछा, ओह!! इसका मतलब यानी उन्होंने ये कुरान नहीं पढ़ी?? या कोई गलती से कोई दूसरी कुरआन पढ़ ली है?

नहीं जनाब, उन लोगों ने कुरान तो यही पढ़ी है. पर उन्होंने इसका गलत तर्जुमा (अर्थ) निकाल लिया है. भाईजान जो कम पढ़े लिखे लोग होते हैं वो इस्लाम की राह से भटक जाते हैं वरना इस्लाम तो अमन सिखाता है..

जी, हो सकता है. पर मैंने तो सुना है कि वर्ल्ड ट्रेड सेण्टर का मुख्य हमलावर मोहम्मद अत्ता एयरोनाटिक्स इंजीनियर था, ओसामा बिन लादेन ने भी सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी, अबू बक्र अल बगदादी पीएचडी है, पाकिस्तान के हाफिज सईद के पास दो-दो मास्टर्स डिग्रियां हैं और भी कई आतंकी समूह के मुखिया बेहद पढ़े लिखे और बड़े डिग्रीधारी है?

अरे जनाब वो पागल हैं भारत में तो ऐसा नहीं है.? युवक ने पूछा!

मैंने कहा, मैं आपसे थोडा सा सहमत हूँ पर पूरी तरह नहीं! क्योंकि अपने ही देश में मुम्बई हमलों का आरोपी याकूब मेमन पैशे से चार्टर्ड अकाउंटेट था, संसद हमले का आरोपी अफजल गुरु वारदात के समय एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा था, आतंकी संगठन आईएसआइएस का झंडा और लोगो बनाने वाले अपने ही देश का मोहम्मद नासिर भी शायद कम पढ़ा लिखा नहीं होगा? इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, में मार्केटिंग मैनेजर मोहम्मद सिराजुद्दीन इस्लामिक स्टेट के लिए सदस्य बनाने का काम करता था. इसके बाद पिछले वर्ष ही लखनऊ मुठभेड़ में मारा गया आतंकी सेफुल्लाह भी कोई कम पढ़ा लिखा नहीं था?

आपसे वही तो कह रहा हूँ कि इन लोगों ने इस्लाम को ठीक से समझा नहीं है. आप कुरान सही ढंग से पढ़िए, हदीसों को समझिए. आप समय दें तो मौलाना जी से आपकी मुलाकात करवा दूँ?

बात ठीक है श्रीमान जी पर मेरे जैसे नए लोगों की इस्लाम को समझाने के बजाय आप कुरान का सही तर्जुमा करने के लिए अपने मौलाना जी को सीरिया, यमन, लीबिया, अफगानिस्तान भेज दीजिये. जो कुरान का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं, आप जाकर असली कुरान और सही इस्लाम का प्रचार करके, उन भटके हुए लोगों को क्यों नहीं सुधारते??  ताकि आपके शांतिपूर्ण धर्म की बदनामी ना हो? श्रीमान जी यमन और सीरिया भी दूर है क्यों न उन लोगों को सही तर्जुमा समझाया जाये जो पैगम्बर पर एक फेसबुक पोस्ट को लेकर बंगाल में बसीरहाट को जला डालते है, कमलेश तिवारी के एक बयान के बाद मालदा की सड़कों पर हिंसा करने करीब 2 लाख उतर आते है. रोहिंग्या मुद्दे पर बंगाल में खड़े होकर कहते है कि उनकी हमारी कुरान एक है, या फिर उन्हें ही समझा दीजिये जो तीन तलाक और हलाला पर सरकार को घेरकर बैठे है?

अच्छा चलो वो भी दूर है कश्मीर में आईएस के झंडे लहराते युवाओं को ही समझा दीजिये, शांति का ये पाठ दक्षिण कश्मीर की मस्जिद में मुफ्ती शब्बीर अहमद कासमी को भी समझा दीजिये जो अपनी तकरीरों से पिछले दिनों आतंकी संगठन से जुड़ने की अपील कर रहे थे, यही नहीं खुद को सूफी विचारधारा का कहने वाले मौलवी सरजन बरकती ने भी हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी का गुणगान किया था और लोगों को समर्थन के लिए उकसाया भी था. चलो वो भी दूर है उमर खालिद जैसे युवाओं को ही समझा दीजिये जो खुलेआम कह रहे होते है भारत की बर्बादी तक जंग चलेगी? भारत तेरे टुकडें होंगे इन्साल्लाह-इन्साल्लाह

युवक ने कहा जनाब इन सब बातों के लिए मेरे पास टाइम नहीं है आप फिर किसी दिन आना अभी कुरान लेनी हो लीजिये वरना रहने दीजिये..अब मैं क्या कहता! बस यही कहा आपके अनुसार कुरान और वेद ही हैं तो मेरे पास वेद है वही मुझे मनुष्यता के श्रेष्ठ मार्ग का रास्ता दिखाते रहते है. नमस्ते ..राजीव चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *