Categories

Posts

जातिविहीन समाज के निर्माण का श्रेय आर्य समाज को जाता है

अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन का तीसरा दिन

दिल्ली में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन के तीसरे दिन योग, यज्ञ, धार्मिक गीतों, देशभक्ति से परिपूर्ण नाट्य मंचन के बीच मंच पर देश के अनेकों समाजसेवी और राजनीती से जुडी हस्तियाँ उपस्थित रही. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल खट्टर, हरियाणा सरकार में वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु, उत्तर प्रदेश बागपत से सांसद डॉ सत्यपाल सिंह, एमिटी युनिवर्सिटी के संस्थापक अध्यक्ष श्री अशोक चौहान एवं महाशय धर्मपाल (एमडीएच) ने मंच साझा किया.

स्वागत भाषण हरियाणा सभा के प्रधान मास्टर रामपाल ने किया, इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल खट्टर  ने आर्य समाज की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम के बाद आजादी की लौ को यदि किसी ने जीवित रखा तो वह सिर्फ आर्य समाज था. हरियाणा सरकार में वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने देश में आर्य समाज के कार्यो पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आर्य कोई जातिसूचक शब्द नहीं बल्कि हमारी प्राचीन परम्परा, इतिहास और संस्कृति से जुड़ा शब्द है. उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए डॉ सत्यपाल ने देश की शिक्षा नीति, भ्रष्टाचार पर प्रहार बोलते हुए कहा आज उत्तरप्रदेश में योगी सरकार वह कार्य कर रही है जैसा स्वामी दयानन्द सरस्वती जी चाहते थे. उन्होंने भारतीय इतिहास, दर्शन से कई प्रेरक उदहारण देते हुए कहा कि अनिवार्य शिक्षा का जो मन्त्र भारत सरकार ने 2009 में दिया यह ही मन्त्र तो स्वामी दयानन्द सरस्वती जी ने 135 वर्ष पहले दिया था.

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए योगी आदित्यनाथ ने मंच साझा करते हुए कहा कि स्वदेशी का आन्दोलन सबसे पहले आर्य समाज ने चलाया था महर्षि दयानंद सरस्वती जी ने सत्यार्थ प्रकाश में स्वदेशी राजा का होना ही अनिवार्य माना है. उन्होंने कहा कि आर्य समाज को इस देश में अनेकों श्रेय जाते है जिनका वर्णन अल्प समय में नही हो सकता. एक जातिविहीन समाज के निर्माण का श्रेय यदि किसी को जाता है तो आर्य समाज को जाता है. इस अवसर पर हजारों की संख्या में आर्य समाज से जुड़े लोगों की गरिमामयी पूर्ण उपस्थिति रही मंच का संचालन डॉ विनय विद्यालंकार ने किया सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान सुरेशचंद अग्रवाल जी, हरियाणा सभा के प्रधान मास्टर रामपाल जी ने सभी का स्वागत किया, दिल्ली आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान धर्मपाल आर्य, मंत्री प्रकाश आर्य जेबीएम ग्रुप के चेयरमैन एस. के आर्य जी समेत अनेकों गणमान्य लोग मौजूद रहे…

Leave a Reply

Your email address will not be published.